Importance of Insurance in Hindi in 2019

It is very important to have insurance cover .

Family First – Insurance

बीमा कवर होना बहुत जरूरी है लेकिन क्यों

किसी भी चीज को खरीदने से पहले सबसे पहले हम खुद से पूछते हैं कि क्या हमें वास्तव में उस वस्तु की जरूरत है। हर कोई सोचता है कि बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले हमें उसी तरह क्यों खरीदना चाहिए। यह ब्लॉग आपको बीमा पॉलिसी खरीदने के वास्तविक कारणों की व्याख्या करता है।

बीमा खरीदकर अपने प्रियजनों की रक्षा करना

आप सभी अपने परिवार की देखभाल करें। हर कोई अपने बच्चों को एक सुरक्षित माहौल में बड़े होते देखना चाहता है और अपने जीवन में वह हासिल करना चाहता है जो वह हासिल करना चाहता है।

हम सभी अपने प्रियजनों के लिए “चिंता मुक्त” वातावरण बनाना चाहते हैं। प्रत्येक व्यक्ति कड़ी मेहनत करने और अपने परिवार को तब तक प्रदान करने का प्रयास करता है जब तक वे अच्छे स्थिति में होते हैं।

लेकिन जीवन कभी छोटा नहीं होता। जब आप जीवन से उन बुरी चीजों का सामना करते हैं तो अपने प्रियजनों की रक्षा करने के आपके लक्ष्य का क्या होता है? बीमा आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आपके द्वारा खरीदी गई बीमा पॉलिसी आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा देती है ।

बीमा से सेवानिवृत्ति के बाद एक स्थिर आय प्राप्त करना

Retirement insurance

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी ज़रूरतें बढ़ती जाती हैं, और इसी तरह आप अपने खर्चों को बढ़ाते जाते हैं। यह भ्रामक हो सकता है जब लागत बढ़ती है और आय नीचे जाती है।

और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आप अपने खर्चों या अपनी जरूरतों को आर्थिक रूप से संतुलित नहीं कर पाएंगे।

मुझे पता है कि आपकी सेवानिवृत्ति के बाद आप में से कुछ को पेंशन मिलेगी, लेकिन क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि पेंशन आपके 60 और 70 के दशक में आपके द्वारा किए गए सभी खर्चों को वहन करेगी?

तो, बीमा आपको इस प्रकार की स्थितियों में कवर करेगा। रिटायर होते ही अपनी बीमा कंपनी से स्थिर आय करना शुरू करें। आप काम करते हुए जीवन जी सकते हैं और मासिक वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

बीमा के माध्यम से कर भुगतान पर बचत करें

एक और कारण जो आपको बीमा की आवश्यकता है वह एक कर बचत है, जो आपके कर रिटर्न पर बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

जीवन और स्वास्थ्य बीमा दोनों आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80D के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं।

बीमा खरीदकर आप करों को कैसे बचा सकते हैं, इसका एक और व्यापक उदाहरण नीचे दिए गए इस लेख में दिया गया है।

https://economictimes.indiatimes.com/wealth/tax/heres-how-you-can-save-tax-on-health-insurance-premium/articleshow/56250911.cms?from=mdr

एचडीएफसी का एक और उदाहरण है कि कितना टैक्स बचाया जा सकता है।

https://www.hdfcbank.com/personal/learning-center/save/health-insurance-tax-benefits-under-section-80d

बीमा पर ऋण

कुछ कंपनियां योग्य होने पर बीमा पॉलिसियों पर ऋण प्रदान करती हैं। जब आपको पैसे की आवश्यकता हो तो अपनी जीवन बीमा पॉलिसी पर ऋण प्राप्त करना सबसे अच्छा विकल्प है। दिलचस्प है, बीमा पॉलिसियों के खिलाफ ऋण पर ब्याज दर व्यक्तिगत ऋण से कम है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान को इस सुविधा से बाहर रखा गया है। मैं इस बारे में हमारे आगामी मुद्दों में और अधिक समझाऊंगा।

इस प्रकार की ऋण देने की प्रक्रिया में बहुत अधिक विचार या कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होती है, जैसे कि सोने पर ऋण प्राप्त करना।

अब बीमा खरीदने का सही समय है ।

यदि आपके पास पहले से बीमा नहीं है, तो अब एक लेने का सही समय है। अब ही क्यों?

मासिक भुगतान को समझना मुश्किल है, हमने कितना बीमा किया है, बीमा का दावा कैसे करें, बीमाकृत धन पर ऋण कैसे प्राप्त करें और बीमा खरीदते समय कर कटौती / कर कटौती कैसे प्राप्त करें।

अब ऑनलाइन उपलब्ध बीमा पॉलिसियों की भारी जानकारी है और कुछ ही क्लिक में बीमा पॉलिसियों को ऑनलाइन खरीदना आसान है। ये सभी कारक बीमा खरीदारों की मदद कर सकते हैं।

बीमा खरीदने का सही समय होने पर विचार करने के लिए एक अन्य कारक प्रीमियम दरों को देखना है, अब भुगतान किए गए प्रीमियम और उसी बीमा राशि के लिए कुछ साल पहले प्रीमियम का भुगतान किया गया है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, बीमा कंपनियों के लिए प्रीमियम जितना अधिक होता है, आपकी आयु के अनुसार प्रीमियम भी उतना ही अधिक होता है।

जल्द से जल्द बीमा पॉलिसी खरीदने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कुछ बीमा पॉलिसी वरिष्ठ नागरिकों के लिए विकल्प भी नहीं देती हैं।

Right time to take insurance

बीमा खरीदकर अपने जीवन में तनाव कम करें

हम सभी विभिन्न कारणों, काम, रिश्तों, समाज, आदि के लिए तनाव में हैं। लेकिन एक सामान्य कारण है कि हम सभी तनावग्रस्त हो जाते हैं जब हम निश्चित नहीं होते हैं कि बुरे समय में क्या होने वाला है।

लेकिन हम सभी जीवन में अनिश्चितता के बारे में चिंता करते हैं

राहत की कल्पना करें कि आप इस विचार से प्राप्त कर सकते हैं कि आपके बुरे समय में भी परिवार का भविष्य सुरक्षित है। आप निश्चित रूप से परिवार के एक प्रमुख सदस्य बनना चाहते हैं, है ना?

बीमा खरीदने के बाद जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है

एक बार जब आप राहत महसूस करते हैं तो अंततः आपके जीवन पर इसका प्रभाव पड़ेगा। आप आश्वस्त हैं, आप व्यवसाय में जोखिम से डरते नहीं हैं

बीमा खरीदने से पहले मैं हमेशा पैसे बचाने के बारे में सोच रहा था, और मैंने अपने और अपने परिवार को चीजों को खरीदने और स्थानों पर जाने और रेस्तरां में जाने से प्रतिबंधित कर दिया, लेकिन बीमा खरीदने के बाद मुझे कुछ राहत मिली। और मुझे पता था कि हम कवर होने वाले हैं इसलिए मैंने उन चीजों पर खर्च करना शुरू कर दिया जो मैं खर्च करना चाहता था।

इसीलिए मेरा निवेदन है कि आप सभी बीमा खरीदें और जीवन की गुणवत्ता प्राप्त करें जो आप और आपके परिवार के लायक हैं।

बीमा एक आवश्यकता है, न कि विलासिता की वस्तु


बीमा इन दिनों हर किसी के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गया है, और यह एक लक्जरी नहीं है।

जैसे-जैसे छोटे परिवारों का रुझान बढ़ता है, वित्तीय सुरक्षा महत्वपूर्ण होती है और बीमा पॉलिसियां ​​केवल वही सुरक्षा प्रदान करती हैं जिनकी परिवारों को आवश्यकता होती है।

अतीत में, जब कुछ अप्रत्याशित हुआ, तो परिवार को अपने बुजुर्गों और रिश्तेदारों का समर्थन मिल रहा था, लेकिन अब दूसरों से समर्थन प्राप्त करना बहुत मुश्किल था, इसलिए अब उस समर्थन को बाहर से, यानी बीमा की आवश्यकता है।

… संक्षेप में।

“रोकथाम रोकथाम से बेहतर है”। इसलिए हमें उन सभी असुरक्षाओं और अप्रत्याशित चुनौतियों से सुरक्षित होना चाहिए जो जीवन हम पर फेंकती हैं।

मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना ​​है कि 1 बीमा खरीदने के कारण हमारे प्रियजनों की सुरक्षा और 5 बीमा खरीदकर जीवन में कम तनाव इस सूची के किसी भी अन्य कारकों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं।

Other topics https://ainsuranceplace.com/postal-life-insurance-rural-postal-life-insurance/ https://ainsuranceplace.com/insurance-institute-of-india-indian-insurance-institute-indian-institute-of-insurance-2019/

I am a certified insurance broker. I am a passionate blogger mainly focusing on insurance. I intend to create or increase the awareness of importance of insurance in India by writing useful blog posts. Also i write my blog posts in a simple language so that the readers do not overwhelmed by the terminology that is being used in insurance sector.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *